Olympic 2024 : Asian Tiger मच्छर फ्रांस के लिए एक चिंता का विषय

Olympic2024 26 जुलाई से शुरू हो रहे हैं, लेकिन फ्रांस के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक Asian Tiger मच्छर द्वारा डेंगू, चिकनगुनिया और जीका जैसे वायरस का प्रसार हो रहा है। इस खतरे को कैसे कम किया जाए यह फ्रांस के लिए चिंता का विषय बन गया है।

Olympic 2024: Asian Tiger मच्छर

फ्रांस के साथ उत्तर यूरोप में इस मच्छर ने अपना विस्तार कर लिया है और ये भी पिछले दो दशकों में हुआ है। फ्रांस में सिर्फ नॉर्मैंडी ही ऐसा क्षेत्र बचा था की ये मछर मुक्त प्रदेश था मगर ये भी अब संक्रमित घोषित कर दिया है। Olympic जुलाई महीने में शुरू होने वाला है और साइंटिस्ट ने बताया है की अगर किसी इस मच्छर ने किसी एथलिट को काट लिया तो वो एथलिट Olympic में भाग भी ले सकेगा या नहीं ये नहीं कह सकते। इसी वजह से फ्रांस सरकार ने कुछ उपाय का प्रयास किया है उसमे एक है की धूम्रीकरण। इस मच्छर को नष्ट करने का यही उपाय फ्रांस सरकार कर रही है।

Asian Tiger मच्छर कहा पाए जाते है जानिए

Asian Tiger मच्छर जहा पे रुका हुआ पानी रहता है यह जगह इस मछर को बढ़ने में मदत करता है , इसलिए Didier Fontenille के नुसार Olympic जिस-जिस शहरो में हो रहा है वहा पे पानी नहीं रुके और उस जगह को साफ रखने की सलाह दी गई है। Didier Fontenille यह भी बताया है की मछरदानी और कुछ जैविक कीटकनाश को इस्तेमाल से यह Asian Tiger मच्छर की समस्या खत्म हो सकती है।

Asian Tiger मच्छर के बारेमें थोड़ा और जानेंगे

Olympic 2024: Asian Tiger

Asian Tiger मच्छर की लम्बाई २ मिमी से १० मिमी तक लम्बी होती है, और इनका कलर काला होता है उसीके साथ सफ़ेद रेखाएं होती है। मादा २०% मोटे है। यह मछर मुख्य रूप से दक्षिण-पूर्व एशिया में पाए जाते है। कई लोग इस मछर को किटक के रूप में भी देखते है, यह Asian Tiger मच्छर की प्रजाति अन्य देशों में फ़ैल रही है इसका मुख्य कारन परिवहन के दौरान हो रही है,और फ्रांस में भी यह मछर की प्रजाति माल परिवहन के दौरान आयी होगी।

यह भी पढ़िए :- Ruturaj Gaikwad आईपीएल 2024 में कर रहे है टीम की कप्तानी

IPL 2024: TATA PUNCH EV ( इलेक्ट्रिक वेरिएंट ) बनी इस सीजन की आधिकारिक कार

Leave a Comment