Ruturaj Gaikwad आईपीएल 2024 में कर रहे है टीम की कप्तानी

चेन्नई सुपर किंग्स को महेंद्र सिंह धोनी की जगह नया कप्तान मिल गया और Ruturaj Gaikwad को सीएसके की कमान सौंपी गई। यह फैसला आईपीएल 2024 शुरू होने से एक दिन पहले यानी गुरुवार को लिया गया ।

Ruturaj Gaikwad

Ruturaj Gaikwad ने आईपीएल सीजन 2019 से लेकर अब तक चेन्नई सुपर किंग्स के साथ 52 मैच खेले हैं और उनका प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है, यही वजह है कि एमएस धोनी ने उन्हें आईपीएल 2024 सीजन में कप्तानी की कमान सौंपी है। आईपीएल 2024 शुरुआत से एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई। एमएस धोनी ने 2008 से 2023 तक कप्तानी संभाली सिर्फ आईपीएल 2022 के पहले 8 मॅच की कप्तानी रवींद्र जडेजा ने संभाली, उस 8 मैचेस के बाद फिर से चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी धोनी ने संभाली और 2022 का सीजन ख़त्म किया और 2023 मे पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी सीएसके के नाम कर दी। अभी TATA आईपीएल 2024 का पहला सामना चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होने वाला है और इस सीजन मे पहले मॅच से हम देखेंगे की रुतुराज गायकवाड कप्तानी की कमान कैसे संभालते है।

Ruturaj Gaikwad के टी-20 इंटरनेशनल करियर के बारे में जानेंगे।

Ruturaj Gaikwad ने जुलाई 2021 में टी-20 सीरीज में डेब्यू किया जो मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला गया, उस मैच में उन्होंने 18 गेंदों में 21 रन जोड़े। श्रीलंका ने ये मैच 4 विकेट्स से जीता था। ऋतुराज ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक जून 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया। अभीतक उन्होंने 19 टी-20 मैचेस खेले है , जिसमे 35.71 के औसत से 500 रन्स निकाले हैं। इस 19 मैचेस में 1 शतक और 3 अर्धशतक बनाये हैं।

19 Matches500 Runs 123 Highest Score
1 Hundred3 Fifties49/4s And 20/6s

अब जानेंगे की Ruturaj Gaikwad के आईपीएल करियर के बारे में।

22 सितम्बर 2022 में ऋतुराज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डेब्यू किया, इस मैच में राहुल तेवतिया ने उनको शुन्य पे आउट किया, इस मैच को राजस्थान रॉयल्स ने 16 रन्स से जित लिया। अबतक उन्होंने 52 मैचेस खेले है जिसमे 39.07 की औसत से 1797 रन्स बनाये है, इस 52 मैचेस में 1 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं।

52 Matches1797 Runs 101 Highest Score
1 Hundred14 Fifties159/4s And 73/6s

Ruturaj Gaikwad की कप्तानी में कैसा रहा टीम का प्रदर्शन आइये जानते है।

Ruturaj Gaikwad

आर सी बी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले विकेट के लिए ४१ रनो की साझेदारी फाफ और कोहली ने की और आर सी बी ने एक अच्छी शुरुवात कर दी। फिर मुस्तफिजुर ने एक ओवर में डु प्लेसिस को और रजत पाटीदार को आउट कर दिया और चेन्नई को २ विकेट्स मिली। आर सी बी के मैक्सवेल ने तो खाता भी नहीं खोला और आउट हो गए उन्हें दीपक चाहर ने आउट किया। इसके बाद कैमरुन ग्रीन और विराट को मुस्तफिजुर ने आउट कर दिया और फिर आये अनुज रावत ने ४८ रन्स बनाये वही उनके साथ दिनेश कार्तिक ने ३८ रन्स बनाये, इन दोनों ने मिल के ९५ रन्स किये और आर सी बी को एक अच्छे स्कोर पे पहुंचाया यानि की १७३/६.

ऋतुराज गायकवाड़ की टीम १७४ रनो का लक्ष ले के बल्लेबाजी करने उतरी तब ऋतुराज और रचिन रविंद्र ने शुरवात की और चेन्नई के कप्तान १५ रन्स बनाकर आउट हो गए, उन्हें यश दयाल ने आउट किया। रचिन की आईपीएल में पहली मैच थी और उसमे उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया उन्होंने १५ गेंदों में ३७ रन निकले। रचिन को शर्मा ने आउट किया। बाद में आये अजिंक्य रहाने ने कमान संभाली उन्होंने २७ रन का योगदान दिया और ग्रीन ने उन्हें भी आउट कर दिया तब चेन्नई का ९९/३ ये स्कोर था। उसके बाद ग्रीन ने डेरिल मिचेल को भी आउट कर दिया उन्होंने १८ गेंदों में २२ रन बनाये। शिवम् दुबे और रविंद्र जडेजा ने मैच का मोड़ पूरी तरह से जीत की और किया, उसीके साथ ८ गेंदे बचाते हुए और ६ विकेट्स बचाते हुए चेन्नई को जीत दिलाई। इसमें जडेजा ने १७ गेंदों में २५ रन बनाये और शिवम् ने २८ गेंदों में ३४ रन्स बनाये।
इसके साथ ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल २०२४ में अपने टीम को पहली जीत दिलाई। इस मैच में मुस्ताफिजुर ने ४ विकेट्स लिए।

यह भी पढ़िए :- IPL 2024: TATA PUNCH EV ( इलेक्ट्रिक वेरिएंट ) बनी इस सीजन की आधिकारिक कार

Leave a Comment